Educational News| School Board Alerts|


Results | Admit card/ Call letter | Syllabus | Answer key | Upcoming Exam | Upcoming Interview/Medical/PET


» करियर गाइड (career guide in Hindi) » आसमां से जोड़े करियर (कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स)

क्या आपका भी सपना है आसमां में बदलो को चीरते हुए एरोप्लेन उड़ाने का तो करिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में कॉमर्शियल कोर्स के लिए आवेदन।  यह संस्थान रायबरेली में स्थित है इस कोर्स में एडमिशन के लिए तीन चरणो में एग्जाम होगा जिसके  आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2015 निर्धारित है। 
आसमां से जोड़े करियर (कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स)

सीटो की संख्या - कोर्स के लिए 100 सीट है।  

क्या है जरुरी योग्यता - कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स के लिए आवेदक ने 12 वीं क्लास फिजिक्स, मैथ्स और अंग्रेजी के साथ कम से कम 55 प्रतिशत हासिल किये हो (एसटी/ एससी, ओबीसी कैटेगरी 50 प्रतिशत तक आवेदन स्वीकार्य होंगे ) ।  

उम्र सीमा - आवेदक की उम्र ज्वाइनिंग के समय कम से कम 17 साल होनी चाहिए।  

नोट - शॉर्टलिस्ट किये गए आवेदको के पास बीएससी एविएशन कोर्स चुनने का भी विकल्प होगा। कोर्स की कुल अवधि 3 साल है।  इसमें सीपीएल भी करवाया जाता है जिसके बैच फ़रवरी 2016 से शुरू होंगे।  बीएससी एविएशन कोर्स छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपूर से किया जा सकता है।  

परीक्षा का प्रारूप - परीक्षा तीन चरणो में होगी जो निम्नलिखित है। 
  • लिखित परीक्षा - लिखित परीक्षा में जनरल इंग्लिश, मैथ्स, फिजिक्स, रीजनिंग और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जायेंगे।  (गलत जवाब पर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगा) लिखित परीक्षा 7 नवंबर को आयोजित की जाएगी
  • पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट - सफल आवेदक को पायलट ऑप्टीयूड टेस्ट/ साइकोमिट्रिक टेस्ट से गुजरना होगा 
  • इंटरव्यू - लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किये गए आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, इसी दौहरान डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन भी होगा।  
 कैसे करे तैयारी - इस परीक्षा की तैयारी  के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी पर विशेष जोर देना होगा।  इसके लिए आप 12 तक मैथ्स, इंग्लिश और फिजिक्स की किताबे पढ़ सकते है।  रीजनिंग के लिए बाजार में कई प्रकाशकों की गाइडें मौजूद है। एव करंट अफेयर्स के लिए नियमित रूप  अखबार या करंट जीके की मासिक पत्रिका पढ़ सकते है।  
                       इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको आत्मविश्वास बढ़ाना होगा अपनी बात स्पष्ट ढंग से सामने रखने के लिए इंटरव्यू वीडियो भी देख सकते है।  इंटरव्यू में आपके द्वारा रखा पक्ष नाटकीय नहीं लगे।  

 एप्लीकेशन फीस - जनरल और ओबीसी के लिए 6000 रूपये आवेदन फीस देनी होगी (एसटी/ एससी आवेदको को फीस  नहीं भरनी है ) आवेदन फीस नेटबैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से या डिमांड ड्राफ्ट से भरी जा सकती है।  
कैसे करे आवेदन - आवेदन करने के लिए www.igrua.gov.in पर जाए वहां "Entrance 2015-II" पर क्लिक कर आवेदन भरा जायेगा लेकिन उससे पहले आपको पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर स्कैन करने होंगे जिन्हे अपलोड करना होगा।  पूरी जानकारी भर फीस सुब्स्क्रिब्शन के बाद सबमिट करे।  फार्म भरने की अंतिमतिथि 25 अक्टूबर 2015 है।  
                   आवेदन सबमिट करने के बाद प्रिंटआउट ले कर एक कॉपी अपने पास रखे और एक संस्थान को भेजे।  ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।  

Newer Post Older Post Home
Newer Post Older Post Home